Samagra eKYC - समग्र पोर्टल पर eKYC करने की प्रक्रिया जानें

Samagra ID मध्य प्रदेश के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। यह 9 अंकों की संख्या है जो निवासियों को सरकारी लाभ प्राप्त करने की अनुमति देती है। जब नागरिक समग्र पोर्टल पर पंजीकरण करते हैं, तो वे बुनियादी जानकारी साझा करते हैं, जिसका उपयोग मध्य प्रदेश राज्य सरकार जन कल्याण कार्यक्रमों के लिए करती है। पंजीकरण के बाद, व्यक्तियों को 8 या 9 अंकों की एक आईडी प्राप्त होती है, जहां उनका डेटा संग्रहीत होता है।

सरकारी सेवाओं या योजनाओं के लिए आवेदन करते समय नागरिक अपना विवरण दोबारा दर्ज करने के बजाय इस समग्र आईडी का उपयोग करते हैं। यह प्रक्रिया को सरल बनाता है और सुनिश्चित करता है कि उन्हें लाभ मिले। उन लोगों के लिए जिन्होंने कुछ समय पहले समग्र आईडी के लिए आवेदन किया था या इसे आधार से लिंक नहीं किया है, Samagra eKYC महत्वपूर्ण है, और यह लेख बताता है कि इसे कैसे करना है।

Samagra E-KYC करना सीखें

Samagra Portal पर अपने Samagra eKYC को अंतिम रूप देने के लिए, आपको को नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना होगा:

  • आधिकारिक वेबसाइट https://samagra.gov.in/ पर जाकर शुरुआत करें। वहां पहुंचने पर, मुखपृष्ठ दिखाई देगा।
  • होमपेज पर विकल्पों के माध्यम से नेविगेट करें और "समग्र प्रोफाइल अपडेट करें" अनुभाग के तहत "e-KYC और भूमि लिंक करें" चुनें।
samagra ekyc
  • एक नया पेज दिखाई देगा, जो आपको अपनी समग्र आईडी दर्ज करने के लिए कहेगा। अपनी समग्र आईडी दर्ज करें, कैप्चा भरें और सर्च विकल्प पर क्लिक करें।
  • खोज बटन दबाने के बाद, आपसे आपका मोबाइल नंबर दर्ज करने का निर्देश दिया जाएगा।
samagra id
  • आपके मोबाइल पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा, और आपको इसे निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करना होगा।

इसके बाद, समग्र आईडी केवाईसी पेज दिखाई देगा, जिसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे: पहला आधार कार्ड के लिए और दूसरा वर्चुअल आईडी के लिए। आप अपना Samagra eKYC पूरा करने के लिए इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

समग्र Aadhar e-KYC करना सीखें

  • आधार कार्ड का उपयोग करके संपूर्ण ई-केवाईसी करने के लिए, आधार विकल्प चुनें। इसके बाद, आपके सामने दो विकल्प आएंगे: पहला है OTP, और दूसरा है बायोमेट्रिक।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है तो OTP विकल्प चुनें। अपना आधार नंबर दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। प्राप्त ओटीपी को निर्धारित बॉक्स में दर्ज करें और फिर Accept बटन दबाएं।

इसके अतिरिक्त, जिन व्यक्तियों का मोबाइल नंबर उनके आधार से लिंक नहीं है, वे बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से अपनी समग्र आईडी केवाईसी को पूरा कर सकते हैं। यदि पसंद किया जाए, तो उम्मीदवार कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से भी अपना समग्र ईकेवाईसी आयोजित कर सकते हैं।