SSSM ID – समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन क्या है?

लाखों निवासियों के साथ मध्य प्रदेश भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है। राज्य सरकार नियमित रूप से अपने लोगों के लिए लाभकारी योजनाएं शुरू करती है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आम जनता के लिए इन योजनाओं तक पहुंच को आसान बनाने के लिए Samagra Portal पेश किया है।

मध्य प्रदेश सरकार को सभी नागरिकों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है, जिसे समग्र पोर्टल के नाम से जाना जाता है। पंजीकरण के माध्यम से सरकार राज्य के निवासियों के बारे में डेटा एकत्र करती है। इस लेख में, हम बताएंगे कि SSSM ID क्या है, समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के बारे में विवरण प्रदान करेंगे और इसके उपयोग पर चर्चा करेंगे। और अधिक सीखने के लिए पढ़ना जारी रखें।

SSSM ID क्या है?

SSSM ID का मतलब समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन पहचान दस्तावेज है। यह मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के तहत दिया गया एक विशेष नंबर है, जिसे Samagra ID के नाम से भी जाना जाता है। यह अद्वितीय 8 या 9 अंकों का नंबर मध्य प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति और परिवार को दिया जाता है।

मध्य प्रदेश में समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के कुछ मुख्य लक्ष्य हैं:

  • योजनाओं और सहायता दरों के बारे में जानकारी साझा करें।
  • योजनाओं के नियमों एवं प्रक्रियाओं को सरल बनायें।
  • सूचना को कम्प्यूटरीकृत करके सरकार और जनता के बीच पारदर्शिता बढ़ाएँ।
  • सभी योजना और पेंशन संबंधी सेवाएँ एक ही स्थान पर प्रदान करें।
  • जनता के बीच नई योजनाओं या कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता फैलाएं।

इस सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य मध्य प्रदेश में लोगों के लिए विभिन्न योजनाओं तक पहुंच और लाभ को आसान बनाना है। यह पहल राज्य में वंचित नागरिकों और बुजुर्गों को राहत पहुंचाती है।

SSSM ID कैसे बनाये?

यदि मध्य प्रदेश के किसी नागरिक के पास SSSM ID नहीं है और वह इसके लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे इन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा:

  • समग्र पोर्टल पर जाएँ: मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा स्थापित आधिकारिक Samagara ID Portal पर जाएं।
  • "परिवार को पंजीकृत करें" पर जाएँ: एक बार समग्र पोर्टल के मुखपृष्ठ पर, "परिवार को पंजीकृत करें" लेबल वाले विकल्प को देखें। आप इसे मेनू में या मुख्य पृष्ठ पर पा सकते हैं।
  • आवश्यक जानकारी प्रदान करें: पृष्ठ पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और आवश्यक जानकारी प्रदान करें। इसमें आपके परिवार के सदस्यों के बारे में व्यक्तिगत विवरण और जानकारी शामिल हो सकती है।

समग्र पोर्टल पर जाकर "परिवार को पंजीकृत करें" पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज दिखाई देगा। इस पेज पर आवेदक को आवश्यक विवरण और आधार नंबर दर्ज करके अपने आधार कार्ड को सत्यापित करना होगा। एक बार आधार कार्ड सफलतापूर्वक सत्यापित हो जाने पर एक नया फॉर्म खुल जाएगा।

इस फॉर्म में आवेदक को अपना पूरा पता, धर्म और वैवाहिक स्थिति जैसी जानकारी भरनी होती है। सभी जरूरी जानकारी देने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें। सबमिशन के बाद, आवेदक के परिवार के मुखिया को सत्यापन प्रक्रिया से गुजरने के बाद पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाद, Samagar ID तैयार की जाएगी और आवेदक के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। यह समग्र आईडी, जिसे SSSM ID के रूप में भी जाना जाता है, विभिन्न सरकारी सेवाओं और योजनाओं तक पहुंचने के लिए आवश्यक है।

हमें उम्मीद है कि आपको SSSM ID आवेदन प्रक्रिया के बारे में यह जानकारी उपयोगी लगेगी। यदि आपके कोई और प्रश्न हों तो बेझिझक पूछें।